5 June-World Environment Day



Save The Green ,Let The Earth Smile



about world enviroment day,world environment day,world environment day facts,facts world environment day,facts environment day,environment day celebration,world environment day history,expo,latest news,news,breaking news,news video,latest news in hindi,news today,trending news,news,top trending news,now this news
Nature 
World Environment Day 2020: हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। इसका मकसद है- लोगों को  पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति जागरूक और सचेत करना। प्रकृति बिना मानव जीवन संभव नहीं। इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि हम यह समझें कि हमारे लिए पेड़-पौधे, जंगल, नदियां, झीलें, जमीन, पहाड़ कितने जरूरी हैं। इस दिवस को मनाने का फैसला 1972 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा आयोजित विश्व पर्यावरण सम्मेलन में चर्चा के बाद लिया गया। इसके बाद 5 जून 1974 को पहला विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया।

विश्व पर्यावरण दिवस थीम ( World Environment Day Theme )
विश्व पर्यावरण दिवस 2020 की थीम ‘जैव-विविधता’ ( ‘Celebrate Biodiversity’ ) है। इस थीम के जरिए इस बार संदेश दिया जा रहा है कि जैव विविधता संरक्षण एवं प्राकृतिक संतुलन होना मानव जीवन के अस्तित्व के लिए बेहद आवश्यक है। जैव विविधता को बनाये रखने के लिए हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि हम अपनी धरती के पर्यावरण को बनाये रखें। ‘जैव विविधता’ शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है- जैविक और विविधता। सामान्य रूप से जैव विविधता का अर्थ जीव जन्तुओं एवं वनस्पतियों की विभिन्न प्रजातियों से है। प्रकृति में मानव, अन्य जीव जन्तु और वनस्पतियों का संसार एक दूसरे से इस प्रकार जुड़ा है कि किसी के भी बाधित हाने से सभी का संतुलन बिगड़ जाता है। इससे मानव जीवन पर बुरा असर पड़ता है।
पर्यावरण दिवस पर लें ये 6 संकल्प

संपूर्ण मानवता का अस्तित्व प्रकृति पर निर्भर है। इसलिए एक स्वस्थ एवं सुरक्षित प्रयायवरण के बिना मानव समाज की कल्पना अधूरी है। वन अधिकारी अरबिंद वर्मा ने बताया कि प्रकृति को बचाने के लिए आज हमसब को मिलकर कुछ संकल्प लेना होगा।

1- वर्ष में कम से कम एक पौधा अवश्य लगाएं और उसे बचाएं तथा पेड़-पौधों के संरक्षण में सहयोग करें
2. तालाब, नदी, पोखर को प्रदूषित नही करें, जल का दुरुपयोग नहीं करें तथा इस्तेमाल के बाद बंद करें
3. बिजली का अनावश्यक उपयोग नहीं करें, इस्तेमाल के बाद बल्ब, पंखे या अन्य उपकरणों को बंद रखें
4. कूड़ा-कचरा को डस्टबीन  में फेकें और दूसरों को इसके लिए प्रेरित करें, इससे प्रदूषण नहीं होगा
5. प्लास्टिक/पॉलिथिन का उपयोग बंद करें, उसके बदले कागज के बने झोले या थैले का उपयोग करें
6. पशु-पक्षियों के प्रति दया भाव रखें, नजदीकी कामों के लिए साइकिल     का उपयोग करें


Sudarsan Pattnaik  ने पुरी समुद्र तट पर sand art के साथ विश्व पर्यावरण दिवस को चिह्नित किया
World Environment Day है आज  और प्रशंसित रेत कलाकार Sudarsan Pattnaik  ने इस अवसर पर पुरी बीच, ओडिशा पर एक विशेष कलाकृति के साथ चिह्नित किया। पट्टनायक ने अपनी तेजस्वी sand art की तस्वीर साझा करने के लिए ट्विटर पर लिया और लोगों से इस ग्रह को हरा-भरा बनाने का आग्रह किया।

सुदर्शन की कलाकृति पर एक संदेश में लिखा है, "It's Time #ForNature . Make the planet green " "वWorld Environment Day ," उन्होंने कहा।
"#WorldEnvironmentDay 2020. साथ में हमें #ForNature पर काम करना चाहिए। ओडिशा के पुरी समुद्र तट पर मेरा सैंडआर्ट संदेश के साथ है। यह प्रकृति के लिए समय है। ग्रह को बनाएं #Green," उन्होंने कैप्शन में लिखा है जैसा कि उन्होंने कला की तस्वीर साझा की है।

sudarsan pattnaik,sudarshan pattnaik,sudarshan patnaik,sudarsan pattnaik sand art,sudarsan pattnaik world record,sudarshan patnaik art,sudarsan pattnaik sand sculpture,sudarshan patnaik sand art,sudarshan pattnaik (person),sudarshan patnaik artist,sudarshan patnaik record,sudarshan patnaik sand artist,sudarshan patnaik latest sand art
 Sudarsan Pattnaik's Sand Art

विश्व पर्यावरण दिवस की आप सबको हार्दिक बधाई !!

Post a Comment

Previous Post Next Post