Rafale Fighter Aircraft के शामिल होने से कितना ज्यादा ताकतवर बन जाएगी Indian Air force ??

Today we are breathing freely just because we live in free county .


rafale,dassault rafale,rafale vs f-35,f-35 vs rafale,rafale fighter,rafale fighter jet,rafale c,rafale f1,rafale f2,rafale f3,rafale f4,rafale f3r,rafale jet,rafale-m,rafale-c,rafale-b,rafale f-35,rafale deal,rafales f4,rafale india,rafale vs f 35,french rafale,indian rafale,rafales f3rs,rafale cockpit,rafale display,rafale aircraft,rafale vs gripen,rafale vs typhoon,rafale deal india,rafale yeovilton,rafael,latest rafale news,rafale fighter jets,rafale jets in action,rafale vs eurofighter,indian air force,air force,indian air force training,indian air force in action,indian air force fighter planes,join indian air force,indian air force trailer,indian air force academy,indian,indian air force day,indian air force 2020,indian air force planes,india,indian air force exercise,indian airforce,indian air force official video,pakistan air force,indian air force motivational video,indian air force bcn,the indian air force,ındian air force,air force day,indian air force news,fighter jet,jet,fighter,jet fighter,fighter jets,f35 fighter jet,fighter jet pov,a new fighter jet,f-35 fighter jet,top gear fighter jet,flying a fighter jet,fighter jet in action,flying a fighter jet pov,fighter jet interception,ejecting from a fighter jet,intercepted by a fighter jet,fighter aircraft (aircraft type),sixth generation fighter jet,ejecting from fighter jet pov,fighter jet between buildings,fighter pilots eject,fighter aircraft,best fighter jets,top 10 fighter jets,latest news,news,breaking news,latest news australia,hindi news,news video,latest news in hindi,live news,news today,trending news,top trending news,online news,news,morning news,top news,imp news,fast news,best news,news update,sports news,today top trending news,breaking news,current news,hindi news,political news,online news india,latest hindi news,india news
Rafale Fighter Jet

Latest News | चीन से तनाव के बीच फ्रांस से लड़ाकू विमान राफेल भारत पहुंच रहे हैं । सोमवार को पांच Rafale Aircraft  फ्रांस से रवाना हुए और सात घंटे की यात्रा के बाद UAE  के Airbase   पर पहुंचे । ये विमान बुधवार को अंबाला एयरबेस पहुंचेंगे। सफर के दौरान हवा में ही इन विमानों में ईंधन भरा गया ।  विमानों में एक फ्रांसीसी टैंकर ने 30 हजार फुट की ऊंचाई पर बीच हवा में ही ईंधन भरा । भारतीय वायु सेना ने इसे लेकर फ्रांसीसी वायु सेना का खास तौर पर आभार जताया है । 

फ्रांस से भारत के लिए पांच Rafale Fighter Aircraft   का पहला जत्था सोमवार को रवाना हो गया था जो बुधवार को यहां पहुंचेगा । फ्रांस के शहर Bordeaux में Margnac  वायुसेना अड्डे से रवाना हुए ये विमान लगभग सात हजार किलोमीटर का सफर तय करके अंबाला वायुसेना एयरबेस पर पहुंचेंगे । बता दें कि भारत ने Airforce  के लिए फ्रांस के साथ चार साल पहले 36 Rafale Aircraft  खरीदने के लिए 59 हजार करोड़ रुपये का करार किया था ।
Rafale Aircraft


पांच Rafale Aircrafs के इस जत्थे में तीन एक सीट वाले और दो विमान दो सीटों वाले हैं । विमानों में उड़ान के दौरान हवा में ही ईंधन भरा गया। इस काम में फ्रांसीसी वायु सेना के टैंकर की मदद ली गई । इससे पहले सोमवार को फ्रांस से उड़ान भरने के सात घंटे बाद ये विमान तय कार्यक्रम के मुताबिक संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अल दाफरा हवाई अड्डे पर उतरे थे ।  ये विमान बुधवार को अंबाला पहुंच जाएंगे । 

Airforce  में  Rafale Fighter Aircraft  के शामिल होने से उसकी युद्ध क्षमता में काफी बढ़ोतरी होगी ।  Rafale Aircrafs  के भारत आने का समय भी अहम है । ये विमान भारत को ऐसे समय में मिल रहे हैं, जब पूर्वी लद्दाख में सीमा मामले पर चीन के साथ गतिरोध चल रहा है । माना जा रहा है कि LC (वास्तविक नियंत्रण रेखा) पर तनाव को देखते हुए इन्हें चीन सीमा पर तैनात किया जा सकता है, जहां वायुसेना संचालन क्षमताएं और मजबूत करना चाहती है ।

पहले बेड़े को दिया जाएगा यह नाम -
Airforce  ने इन Fighter Aircraft   के पहले बेड़े को खास नाम देने जा रही है । इन विमानों के बेड़े को Airforce की 17वीं स्क्वाड्रन के तौर पर जाना जाएगा । राफेल विमान के स्क्वाड्रन का नाम 'गोल्डन एरो' होगा । इन विमानों का निर्माण करने वाली फ्रांसीसी कंपनी दसाल्ट ने अभी 10 राफेल विमान दिए हैं । इनमें से पांच फ्रांस में ही हैं, जिन पर Indian Airforce  वायु के Pilot  प्रशिक्षण ले रहे हैं । सभी 36 विमानों की  Dilevery 2021 के अंत तक हो जाएगी । 
Pilots को दिया गया है खास प्रशिक्षण -
Rafale Aircraft   को उड़ाने के लिए Indian Air Force  के Pilots  को खास प्रशिक्षण दिया गया है । साल 2018 में इस विशेष प्रशिक्षण के लिए एक Fighter Pilot , एक Engineer  और चार तकनीकी विशेषज्ञों को पहले ग्रुप में चुना गया था । यह प्रशिक्षण कार्यक्रम वर्तमान में भी चल रहा है । इसके लिए अभी पांच Rafale Aircraft  को फ्रांस में ही रखा गया है । Airforce वके 12 Fighter Pilots  ने France  में Rafale Fighter Aircraft  पर अपना प्रशिक्षण पूरा कर लिया है । 


Rafale Fighter Aircraft   की ये हैं खासियतें-
Rafale  का Radar बाकी विमानों के मुकाबले बेहद मजबूत है और 100 किलोमीटर के दायरे में 40 Target  निर्धारित कर सकता है । खतरनाक और आधुनिक मिसाइलों से लैस राफेल 300 किलोमीटर दूर स्थित लक्ष्य को निशाना बना सकता है । राफेल में लो लैंड जैमर, 10 घंटे तक की Data recording  और इस्रायली हेलमेट वाली डिस्प्ले की सुविधा भी है । Rafale कई खूबियों वाले Radar  Warning Receiver  ,Infrared Search और Tracking system  जैसी क्षमताओं से भी लैस है । 
Rafale Fighter Aircraft

शक्तिशाली हथियार ले जाने में सक्षम -
शक्तिशाली हथियारों को ले जाने में सक्षम Rafale  के हथियार Package  में European Missile  निर्माता MBDS की मिटोर, स्कैल्प क्रूज मिसाइल, मीका हथियार प्रणाली शामिल है । सूत्रों का कहना है कि Airforce  की नजर अब मध्यम दूरी के हवा से जमीन पर लक्ष्य भेदने वाली मॉड्यूलर हथियार प्रणाली  HAMMER(Highly Agile Modular Munition Extended Range) की खरीद पर टिकी है । वह सशस्त्र बलों को अहम हथियारों की खरीद के लिए सरकार की ओर से दी गई आपात वित्तीय शक्तियों का इस्तेमाल कर सकती है । 
बता दें कि हैमर फ्रांसीसी रक्षा कंपनी साफरान द्वारा विकसित की गई बिल्कुल सटीक निशाना साधने वाली मिसाइल है । इसे France की  Airforce  और नौसेना के लिए विकसित किया गया था। China  के साथ सीमा गतिरोध के मद्देनजर रक्षा मंत्रालय ने इस महीने सेना के तीनों अंगों को आपात अभियान संबंधी जरूरतों की पूर्ति के लिए 300 करोड़ रुपये के अलग-अलग पूंजीगत खरीद कार्यक्रम की विशेष शक्तियां प्रदान की हैं।

रखरखाव की तैयारियां भी पूरी-
Airforce  ने Rafale  Aircract  के रखरखाव की भी तैयारियों को भी अंतिम रूप दे दिया है । इसके लिए Airforce  ने बुनियादी ढांचा विकसित कर लिया है । अंबाला Airbase पर Shelter,Hanger  और अन्य सुविधाओं समेत बुनियादी ढांचे को विकसित किया गया है । फ्रांसीसी विशेषज्ञों की देखरेख में इन्हें तैयार किया गया है । यहां Advance Hanger  के साथ एक अत्याधुनिक Weapon storage  बनाया है । जहां Rafale  के हथियारों और मिसाइलों को सहेज कर रखा जाएगा ।

संक्षिप्त में यह कहा जा सकता कि अब हमारी Airforce और भी मजबूत हो  गयी हैं || 


1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post