CHANDRAYAN -3 को जल्द ही किया जायेगा Launch ||

Chandrayan-3

 Latest News | CHANDRAYAN-2 के बाद अब CHANDRAYAN-3 को  Launch करने की योजना बनाई जा रही है । जो कि हमारे देश के लिये बहुत गर्व की बात है । 
CHANDRAYAN-3 को Government  द्वारा सुझाए गए 2020 की दूसरी छमाही के बजाय 2021 की शुरुआत में Launch किए जाने की संभावना है। Central Minister ,Jitendra Singh ने Sunday  को यह घोषणा की कि India के चंद्रमा पर Mission में Rover And Lander शामिल होंगे, लेकिन पहले की तरह एक  परिक्रमा  नही करेंगे ।

पिछले साल के September में Chandrayan-2 की Hard Landing  के बाद, Indian Space Research Organisation  (ISRO) ने 2020 के अंत तक चंद्रमा पर एक और Mission शुरू करने की अपनी योजनाओं का उल्लेख किया था। हालांकि, Coronavirus Pandemic के कारण  CHANDRAYAN-3 को  Launch करने मे देरी आयी है  । 



चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर स्थित, CHANDRAYAN-2 को 22 July, 2019 को Launch किया गया था। The Vikaram Hard Landing  से 7 September को चंद्र सतह पर उतरा था। अधिकारियों ने पुष्टि की है कि Setback के बावजूद, Orbiter  काम करने की स्थिति में है और पृथ्वी  पर Data वापस भेजने मे सक्षम   है  ।

अंतरिक्ष विभाग के राज्य मंत्री (MOS) जितेंद्र सिंह ने कहा कि CHANDRAYAN-1 जो ​​चंद्रमा पर ISRO का 1st Mission   था, जिसने चंद्रमा को ध्रुवों पर जंग खा रहा हो सकता है, यह सुझाव देते हुए छवियां प्रेषित की हैं।

"इस खोज का संकेत यह है कि भले ही चंद्रमा की सतह को लोहे से समृद्ध चट्टानें हैं, यह पानी और ऑक्सीजन की उपस्थिति के लिए नहीं जाना जाता है, जो जंग बनाने के लिए लोहे के साथ बातचीत करने के लिए आवश्यक दो तत्व हैं, ”जितेंद्र सिंह ने कहा।

यह इस बात का भी संकेत हो सकता है कि पृथ्वी का वायुमंडल चंद्रमा को भी पनाह दे रहा है,ऐसा National Aeronautics And Space Administration   (NASA) के वैज्ञानिकों ने कहा। उन्होंने आगे कहा, "इस प्रकार, CHANDRAYAN-1 चंद्रमा Data इंगित करता है कि चंद्रमा के ध्रुव पानी के लिए घर हैं, यह वही है जो वैज्ञानिक समझने की कोशिश कर रहे है

Post a Comment

Previous Post Next Post