Comman Eligibility Test(CET) -युवाओं के लिए सौगात या समस्या ??

 

Students In Exam Hall


Latest News | मोदी सरकार द्वारा  National Recruitment Agency  (NRA) के गठन को मंजूरी मिलने बाद Railways (RRb), SSC और Banking (IBPS) की Group B और Group C के पदों पर भर्ती की परीक्षाओं के लिए अब Agency द्वारा Common Eligibility Test  (CET) का वर्ष में दो बार आयोजन करेगी और इसमें प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा । Common Eligibility Test का आयोजन तीन स्तरों - 10वीं, 12वीं और Graduation Level पर किया जाएगा । CET के लिए मानक पाठ्यक्रम की व्यवस्था लागू होगी जिसे बाद में जारी किया जाएगा । CET का आयोजन हिन्दी एवं अग्रेजी के अलावा भारतीय भाषाओं में किया जाएगा । Common Elegibility Test काआयोजन अगले वर्ष यानि 2021 से किया जाना है, इसके तहत सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को केंद्रीय विभागों एवं संगठनों में भर्ती के लिए अलग-अलग आवेदन नहीं करने होंगे ।
इससे पहले, मोदी सरकार की Cabinate Meeting में केंद्र सरकार के मंत्रालयों, विभागों एवं संगठनों में Group B और Group C  के पदों पर भर्ती के लिए एक ही  Common Eligibility Test - CET को कल 19, अगस्त 2020 को मंजूरी दे दी । Centre Government  के सचिव C Chndramoli   से प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्तमान की लगभग 20 से अधिक Recruitment Agency हैं और इन सभी की परीक्षाओं को हम धीरे-धीरे समय के साथ भविष्य में  Common Eligibility Test कराएंगे । हालांकि, आरम्भ में केवल तीन एजेंसियों के परीक्षाओं को National Recruitment Agency  (NRA) द्वारा आयोजित किया जाएगा ।
"करोड़ों युवाओं के लिए वरदान साबित होगी राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी" - प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने NRAगठन और इसके द्वारा सामान्य पात्रता परीक्षा के आयोजन के कदम को लेकर कहा कि यह "राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी करोड़ों युवाओं के लिए वरदान साबित होगी । यह कई अलग-अलग परीक्षाओं को समाप्त करेगी और इससे समय एवं संसाधनों की बचत होगी । इससे पारदर्शिता को बढ़ावा मिलेगा।"

Common Eligibility Test (CET): राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी वर्ष में दो बार आयोजित करेगी सामान्य पात्रता परीक्षा, प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं-
Common Eligibility Test (CET) सामान्य पात्रता परीक्षा का राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) वर्ष में दो बार आयोजन करेगी और इसमें प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा ।



National Recruitment Agency (NRA): राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी द्वारा सामान्य पात्रता परीक्षा के लिए जारी स्कोर तीन साल तक मान्य होंगे | 






क्या है सामान्य पात्रता परीक्षा (CET) और राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA)-

सरकार ने सामान्य पात्रता परीक्षा का प्रस्ताव सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवा बेरोजगारों को सहुलियत देने के उद्देश्य किया है। कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्री जितेंद्र सिंह ने 13 मार्च 2020 को जानकारी दी थी कि सरकारी एजेंसियों और हर वर्ष आवेदन करने वाले 2.5 करोड़ उम्मीदवारों हेतु भर्ती प्रक्रिया को दुरूस्त करने के लिए केंद्र सरकार एक ऑटोनॉमस बॉडी ‘राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (National Recruitment Agency - NRA)’ का गठन करेगी जो कि सामान्य पात्रता परीक्षा यानि कॉमन इलिजिबिलिटी टेस्ट (सीईटी) का ऑनलाइन आयोजन करेगी।

सामान्य पात्रता परीक्षा तीन स्तरों पर हो सकती है – सेकेंड्री (10वीं), सीनियर सेकेंड्री (12वीं) और स्नातक। उम्मीदवार अपनी योग्यता के अनुसार इन परीक्षाओं में सम्मिलित हो पाएंगे। सामान्य पात्रता परीक्षा से उम्मीदवारों को अलग-अलग भर्ती परीक्षाएं न देनी पड़ेंगी। इससे विभिन्न भर्ती परीक्षाओं की तिथियों में क्लैश भी नहीं होगा। साथ ही, उम्मीदवारों को अलग-अलग फॉर्म भरने में बार-बार शुल्क देने की बजाए एक ही परीक्षा के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा।
सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) के आयोजन और क्रियान्वयन के लिए नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी (एनआरए) के गठन का प्रस्ताव 2020 के बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री द्वारा किया गया था। संयुक्त योग्यता परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग, रेलवे भर्ती बोर्ड और इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल सेलेक्शन के पहले स्तर की परीक्षाओं को प्रतिस्थापित करेगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post